जीएसटी परिषद ने गुरुवार को अनुपालन को आसान बनाने और मुकदमेबाजी को कम करने के उद्देश्य से कई उपायों को मंजूरी दे दी, जिसमें करदाताओं को गिरफ्तार करने की जीएसटी अधिकारियों की शक्ति को हटाना और कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए ₹10,000 की सीमा निर्धारित करना शामिल है। बैठक के दौरान किसी नई दर संशोधन की घोषणा नहीं की गई।
काउंसिल ने जीएसटी के तहत गिरफ्तारी की शक्ति को हटा दिया है. इसने अभियोजन की सीमा भी ₹1 करोड़ से बढ़ाकर ₹5 करोड़ कर दी है।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई 57वीं जीएसटी परिषद की बैठक में अपराध के लिए न्यूनतम सजा का प्रावधान भी हटा दिया गया है। सज़ा, चाहे जुर्माना, कारावास या दोनों, अब प्रत्येक मामले में न्यायपालिका के विवेक पर तय की जाएगी।
सामान्य जुर्माना, जो वहां लागू होता है जहां कोई विशिष्ट जुर्माना निर्धारित नहीं है, को ₹25,000 से घटाकर ₹10,000 कर दिया गया है।
नोटिस के लिए 10,000 सीमा
परिषद ने निर्णय लिया है कि जहां राशि ₹10,000 से कम है, वहां कोई कारण बताओ नोटिस जारी नहीं किया जाएगा। इसने नोटिस जारी करने और तामील करने, पूर्व-नोटिस सूचना देने, धोखाधड़ी का आरोप लगाने, सुनवाई करने और आदेश लिखने के लिए एक सामान्य मानक को भी मंजूरी दे दी है।
तेजी से जीएसटी रिफंड
परिषद ने रिफंड दावे की पावती की समय सीमा 15 दिन से घटाकर 10 दिन कर दी है। यदि 10 दिनों के भीतर न तो कोई पावती और न ही कोई कमी ज्ञापन जारी किया जाता है, तो दावे को स्वीकृत माना जाएगा।
सिस्टम अब जोखिम मूल्यांकन के आधार पर 90 प्रतिशत दावे को मंजूरी दे देगा, जिसमें पहले सात दिनों की तुलना में पावती के तीन कार्य दिवसों के भीतर आदेश जारी किया जाएगा। अधिकारी की भागीदारी के बिना, नकद बही में अतिरिक्त शेष राशि की वापसी भी पूरी तरह से स्वचालित हो जाएगी।
तेज़ जीएसटी पंजीकरण
परिषद ने कम जोखिम वाले आवेदकों और उन आवेदकों के लिए तीन कार्य दिवसों के भीतर स्वचालित पंजीकरण जारी रखने का भी निर्णय लिया है, जिनका पंजीकृत व्यक्तियों को आपूर्ति पर आउटपुट टैक्स प्रति माह 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं है।
परिषद ने कहा कि लगभग 61 प्रतिशत पंजीकरण पहले से ही इस स्वचालित मार्ग के माध्यम से आते हैं, जबकि शेष आवेदन एक अधिकारी के पास जाते हैं।
छोटे करदाताओं के लिए बदलाव
इसने सैद्धांतिक रूप से एक वैकल्पिक योजना को मंजूरी दे दी है जिसके तहत 5 करोड़ रुपये तक के कारोबार वाले करदाता जो केवल उपभोक्ताओं को आपूर्ति करते हैं, साल में एक बार रिटर्न दाखिल कर सकते हैं और त्रैमासिक कर का भुगतान कर सकते हैं।
विस्तृत रूपरेखा और आवश्यक संशोधन परिषद की अगली बैठक में उसके समक्ष रखे जाएंगे।
परिषद ने छोटे करदाताओं से शुरुआत करते हुए चरणों में जीएसटी पंजीकरण को स्वचालित करने का भी निर्णय लिया है। अंतिम रिटर्न बाद में अलग से दाखिल करने के बजाय समापन आवेदन का हिस्सा बनेगा।


