व्यापार समझौते में दिए गए टैरिफ दर कोटा (टीआरक्यू) के तहत आयात के लिए अब तक आठ कंपनियों ने आवेदन किया है।
CETA कैलेंडर वर्ष 2026 के दौरान रियायती सीमा शुल्क पर 10,480 यूके मूल के पारंपरिक इंजन वाले वाहनों को भारत में आयात करने की अनुमति देता है। हालांकि, 15 जुलाई को समझौता लागू होने के बाद से, कोटा चालू वित्तीय वर्ष के लिए आनुपातिक आधार पर लागू किया जाएगा।
2026 कोटा कैसे संरचित है?
कैलेंडर वर्ष 2026 के लिए 10,480-वाहन टीआरक्यू को विभिन्न इंजन और वाहन श्रेणियों में विभाजित किया गया है।
इसमें 1,500cc से कम इंजन क्षमता वाली 2,329 पूरी तरह से निर्मित इकाइयाँ (CBU) शामिल हैं। अन्य 2,329 सीबीयू 1,500 सीसी और 3,000 सीसी के बीच इंजन क्षमता वाले पेट्रोल वाहनों और 1,500 सीसी और 2,500 सीसी के बीच डीजल वाहनों के लिए निर्धारित किए गए हैं।
4,658 सीबीयू का सबसे बड़ा आवंटन 3,000 सीसी से अधिक इंजन क्षमता वाले पेट्रोल वाहनों और 2,500 सीसी से अधिक इंजन क्षमता वाले डीजल वाहनों के लिए है।
कोटा में इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन ईंधन वाहनों को छोड़कर, माल के परिवहन के लिए 1,164 मोटर वाहन भी शामिल हैं।
कम शुल्क से अधिक ब्रिटिश कारें भारत आ सकती हैं
यह आवंटन कम आयात शुल्क पर अधिक यूके-मूल वाहनों के लिए भारतीय बाजार खोलने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
CETA के तहत, भारत 15 वर्षों में यूके से आयातित 3.78 लाख पारंपरिक-इंजन यात्री कारों पर सीमा शुल्क को धीरे-धीरे कम करने पर सहमत हुआ है। अनुमत कोटा के भीतर आयातित वाहनों के लिए शुल्क अंततः मौजूदा 110% से घटकर 10% हो जाएगा।
यह समझौता एस्टन मार्टिन, बेंटले, जगुआर लैंड रोवर, मैकलेरन और रोल्स-रॉयस सहित ब्रिटिश ब्रांडों द्वारा बेची जाने वाली कारों की लागत को कम कर सकता है।
समझौते के पहले पांच वर्षों के दौरान यात्री-कार कोटा बढ़ेगा और शेष अवधि में धीरे-धीरे घटेगा। 15वें वर्ष से, कोटा के भीतर आयातित सभी पात्र सीबीयू आईसीई यात्री कारों पर 10% सीमा शुल्क लगेगा।
CETA पहले वर्ष में माल परिवहन के लिए 2,500 CBU वाणिज्यिक वाहनों का एक अलग कोटा भी प्रदान करता है।
प्रीमियम ईवी, हाइब्रिड और हाइड्रोजन कारों को अलग कोटा मिलता है
अधिक कीमत वाले इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड और हाइड्रोजन वाहनों के लिए एक अलग टीआरक्यू समझौते के छठे वर्ष से शुरू होगा और वाहन के सीआईएफ मूल्य से जुड़ा होगा।
£40,000 और £80,000 के बीच कीमत वाले वाहनों के लिए, 400 इकाइयों के कोटा पर 50% शुल्क लगेगा। £80,000 से अधिक कीमत वाले वाहनों में 4,000 इकाइयों का कोटा होगा और 40% शुल्क लगेगा।
समझौते के 10वें वर्ष तक ये शुल्क अंततः 10% तक गिर जाएंगे।
इन अधिक कीमत वाले वाहनों का संयुक्त कोटा छठे वर्ष में 4,400 इकाइयों से बढ़कर 15वें वर्ष से 22,000 इकाइयों तक हो जाएगा।
नवीनतम स्वीकृतियाँ CETA के तहत TRQ तंत्र को चालू करने की दिशा में सरकार के कदम का अनुसरण करती हैं। मंजूरी का पहला सेट अब पात्र कंपनियों को रियायती शुल्क ढांचे के तहत यूके मूल के वाहनों को भारत में लाने की अनुमति देता है।


